World Lion Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व शेर दिवस, जानिए इतिहास और महत्व

World Lion Day 2024: हर साल 10 अगस्त को दुनिया भर में World Lion Day मनाया जाता है। यह दिन जंगल के राजा शेर को समर्पित है। दुनिया भर में शेरों की घटती आबादी को देखते हुए बिग कैट रेस्क्यू ने इस दिन को मनाना शुरू किया। इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में शेरों के संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा करना है। दुनिया भर में अवैध शिकार के कारण शेरों की प्रजातियाँ और संख्याएँ लुप्त हो रही हैं, जिससे उनकी रक्षा करना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है।

वर्तमान में गुजरात का गिर सिंह अफ्रीका और भारत सहित पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। गुजरात का गिर जंगल एशियाई शेर का एकमात्र निवास स्थान है।

World Lion Day का इतिहास

World Lion Day की स्थापना 2013 में बिग कैट रेस्क्यू द्वारा की गई थी, जो शेरों को समर्पित दुनिया का सबसे बड़ा अभयारण्य है। इसकी सह-स्थापना डेरेक और बेवर्ली जौबर्ट ने की थी। जिन्होंने शेरों की घटती आबादी और उनके प्राकृतिक आवासों में उनके सामने आने वाले खतरों को उजागर करने की तत्काल आवश्यकता को पहचाना। जौबर्ट्स ने नेशनल ज्योग्राफिक के सहयोग से 2009 में बिग कैट इनिशिएटिव (बीसीआई) लॉन्च किया। 2013 में, जौबर्ट्स ने जंगल में शेरों की आबादी को बचाने के लक्ष्य के साथ नेशनल ज्योग्राफिक और बिग कैट इनिशिएटिव दोनों के प्रयासों को एक बैनर के तहत एकजुट किया। तभी से 10 अगस्त को World Lion Day के रूप में मनाया जाता है।

World Lion Day क्यों मनाया जाता है?

यह दिन शेरों की सुरक्षा और संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए समर्पित है। दुनिया भर में शेरों की संख्या तेजी से घट रही है और उनका प्राकृतिक आवास भी खतरे में है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य शेरों की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करना और उनके संरक्षण के लिए काम करना है। लोगों को शेरों की दुर्दशा और उनके संरक्षण के महत्व के बारे में शिक्षित करने के लिए विभिन्न संगठन और संस्थान इस दिन शिक्षा, अभियान और कार्यक्रम आयोजित करते हैं।

Intresting Facts About Lion

  • एक वयस्क शेर की दहाड़ 8 किलोमीटर की दूरी से सुनी जा सकती है।
  • एक शेर 81 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ सकता है.
  • एक शेर अँधेरे में इंसान से 6 गुना बेहतर देख सकता है।
  • एक शेर का वजन 190 किलो तक और शेरनी का वजन 130 किलो तक होता है।
  • शेर का जीवन काल 16 से 20 वर्ष होता है।
  • शेर की सुनने की क्षमता बहुत अधिक होती है।
  • भारत का राष्ट्रीय प्रतीक अशोक स्तंभ पर शेर का चित्रण है।
  • शेर बिल्ली प्रजाति के होते हैं इसलिए इन्हें बड़ी बिल्लियाँ कहा जाता है।
  • नर शेरों की गर्दन पर बाल होते हैं, लेकिन मादा शेरों की गर्दन पर बाल नहीं होते।

World Biofuel Day 2024: इतिहास, महत्व और थीम

Leave a Comment