World Biofuel Day 2024: इतिहास, महत्व और थीम

World Biofuel Day 2024: कृषि अपशिष्ट, पशु अपशिष्ट, शैवाल, पेड़, फसल, या यहां तक कि घास जैसी जैविक सामग्री से बने जैव ईंधन के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रतिवर्ष 10 अगस्त को World Biofuel Day 2024 मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने, ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ावा देने और ग्रामीण विकास का समर्थन करने में पारंपरिक जीवाश्म ईंधन के स्थायी विकल्प के रूप में जैव ईंधन के महत्व को उजागर करना है.

यह जैव ईंधन क्षेत्र को प्रोत्साहित करने और जैव ईंधन के लाभों के बारे में जनता और नीति निर्माताओं को शिक्षित करने के सरकार के प्रयासों को उजागर करने के लिए एक मंच के रूप में भी कार्य करता है.

जैव ईंधन पर्यावरण के अनुकूल ईंधन हैं जो कम समय में उत्पादित होते हैं और तरल या गैसीय में संग्रहीत होते हैं. जैव ईंधन, जीवाश्म ईंधन के विपरीत, प्रकृति में नवीकरणीय, बायोडिग्रेडेबल और टिकाऊ होते हैं.

हम World Biofuel Day 2024 के इतिहास, World Biofuel Day 2024 के महत्व और इस वर्ष के लिए इसकी थीम को देखते हैं.

World Biofuel Day 2024 थीम

इस वर्ष World Biofuel Day 2024 मनाने का विषय “Sustainable Biofuels: Fueling a Greener Future” है.

World Biofuel Day 2024 इतिहास

10 अगस्त को World Biofuel Day 2024 के रूप में नामित किया गया था क्योंकि 1893 में इसी तारीख को जर्मन आविष्कारक सर रुडोल्फ डीजल ने मूंगफली के तेल के साथ अपने डीजल इंजन को सफलतापूर्वक संचालित किया था. यह एक पथ-प्रदर्शक खोज थी क्योंकि इसने जीवाश्म ईंधन के लिए एक सुरक्षित, नवीकरणीय और टिकाऊ विकल्प बनाने के लिए एक नया रास्ता खोला.

बाद में, भारत में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (MoP&NG) और पर्यावरण, वानिकी और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) ने 2015 से World Biofuel Day 2024 मनाना शुरू कर दिया. भारत में, बायोडीजल, बायोएथेनॉल और बायो-सीएनजी जैसे जैव ईंधन का तेजी से उपयोग किया जा रहा है.

World Biofuel Day 2024 महत्व

जलवायु परिवर्तन में वृद्धि के साथ, वैश्विक ऊर्जा खपत पैटर्न में बदलाव समय की आवश्यकता है. इस संबंध में, जैव ईंधन न केवल स्वच्छ पर्यावरण सुनिश्चित करने में मदद करता है बल्कि अधिक टिकाऊ प्रौद्योगिकियों को अपनाने को भी प्रोत्साहित करता है जो पर्यावरण पर जैव ईंधन के किसी भी प्रतिकूल प्रभाव को कम कर सकते हैं. इस दिन, भारत सरकार दुनिया भर के लोगों को नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को गैर-नवीकरणीय जीवाश्म ईंधन से बदलने के लिए प्रोत्साहित करती है.

World Biofuel Day 2024 देश में जैव ईंधन क्षेत्र को विकसित और मजबूत करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है. ईंधन स्रोतों में कम कार्बन पदचिह्न होता है, जो इसे पारंपरिक जीवाश्म ईंधन के लिए एक प्रभावी प्रतिस्थापन बनाता है. इसके अलावा, जैव ईंधन समाज के एक बड़े वर्ग के लिए आय और रोजगार पैदा करने में मदद कर सकता है.

World Tribal Day 2024: आदिवासियों के अधिकार और संस्कृति की रक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण दिन

Leave a Comment