Independence Day 2024: भारत इस वर्ष अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है, जानें थीम, इतिहास, महत्व और उत्सव

Independence Day 2024: भारत हर साल 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है। इस साल, राष्ट्र गुरुवार को अपना 78वाँ स्वतंत्रता दिवस या स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। इस साल की थीम और स्वतंत्रता दिवस के इतिहास, महत्व और उत्सव के बारे में जानें।

happy independence day 2024
happy independence day 2024

Independence Day 2024 Theme

भारत अपने 78वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहा है, ऐसे में भारत सरकार ने इस वर्ष के लिए थीम विकसित भारत घोषित की है (Viksit Bharat + Developed India)। यह 2047 तक एक विकसित राष्ट्र के दृष्टिकोण का प्रतीक है और भारत को बदलने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। वर्ष 2047 औपनिवेशिक शासन से भारत की स्वतंत्रता का 100वां वर्ष होगा।

happy independence day 2024
happy independence day 2024

Independence Day 2024 History and Significance

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 1947 को 200 से अधिक वर्षों तक ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से भारत की स्वतंत्रता का स्मरण करता है। देश ने 1857 के विद्रोह के साथ स्वतंत्रता के लिए अपना संघर्ष शुरू किया। बाद में, 1920 के आसपास, महात्मा गांधी के नेतृत्व में स्वतंत्रता संग्राम ने गति पकड़ी। आखिरकार, 4 जुलाई 1947 को ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स ने भारतीय स्वतंत्रता विधेयक पेश किया। 15 अगस्त को भारत एक स्वतंत्र राष्ट्र बन गया।

भारत की स्वतंत्रता की पूर्व संध्या पर, स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने इस ऐतिहासिक उपलब्धि को ‘भाग्य से मिलन’ के रूप में सराहा। 15 अगस्त को, नेहरू ने दिल्ली में लाल किले के लाहौरी गेट के ऊपर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया। यह एक परंपरा है जिसका पालन हर प्रधानमंत्री ने देश के नाम संबोधन के साथ किया है।

स्वतंत्रता दिवस देश के हर नागरिक को एक नई शुरुआत, स्वतंत्रता संग्राम, देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों और अंग्रेजों के चंगुल से मुक्ति पाने के लिए उनके द्वारा किए गए अनगिनत बलिदानों की याद दिलाता है। इसे देश में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में चिह्नित किया जाता है।

happy independence day 2024
happy independence day 2024

Independence Day 2024 Celebrations

हर साल, भारत के प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं और राष्ट्र को संबोधित करते हैं। स्वतंत्रता दिवस का भाषण राष्ट्र की प्रगति, उपलब्धियों और भविष्य के लक्ष्यों को दर्शाता है। इस साल का भाषण पीएम मोदी का लगातार 11वाँ स्वतंत्रता दिवस भाषण होगा और उनके तीसरे कार्यकाल के दौरान पहला भाषण होगा।

नागरिक हर साल झंडा फहराने, परेड, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और देशभक्ति के गीत गाकर स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। स्कूल और कॉलेज सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करते हैं जहाँ बच्चों को स्वतंत्रता पर भाषण और कविताएँ सुनाने, हमारे स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान करने, देश के विभिन्न कोनों से सांस्कृतिक नृत्य करने और गीत गाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

Happy Independence Day 2024: Best Quotes, Slogans, Images

Leave a Comment